कानपुर में रविवार देर रात अनियंत्रित ई-बस ने कोहराम मचाया

कानपुर में रविवार देर रात अनियंत्रित ई-बस ने कोहराम मचाया

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर में रविवार देर रात बड़ा सड़क हादसा हो गया। घंटाघर से टाटमिल चौराहे की ओर जा रही अनियंत्रित ई-बस ने कोहराम मचाया। बस के सामने आने से करीब आधा दर्जन वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। एक स्कूटी और बाइक तो बस में फंसकर करीब पचास मीटर तक घिसटती चली गई। हादसे में छह लोगों की मौत हो गई है, जबकि नौ घायल हैं। देर रात तक मृतकों में केवल तीन की शिनाख्त की जा सकी है। घायलों में भी कई की हालत नाजुक बताई जा रही है। कुछ घायलों को हैलट तो कुछ को घटनास्थल के पास स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

तेज रफ्तार बेकाबू इलेक्ट्रिक बस ने सड़क से गुजर रहे कई राहगीरों को रौंद डाला। अंत मे बेकाबू हुई ई-बस ट्रैफिक बूथ तोड़ते हुए ट्रक से जा टकराई। हादसे में 6 लोगों की मौत होने और कई के घायल होने की खबर है। लगभग एक दर्जन से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है। घटना घण्टाघर से टाटमील चौराहे के बीच की है। मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी घायलों को पास के निजी अस्पताल में भर्ती कराया है। बाबूपुरवा थाना क्षेत्र के टाटमिल चौराहे पर यह घटना हुई।

माना जा रहा है कि बस चालक ने शराब पी रखी थी, क्योंकि इन हादसों के बाद बस अनयंत्रित होकर रांग साइड चली गई। उसके बाद जो भी वाहन सामने से आया, बस ने उसे कुचल दिया। कृष्णा अस्पताल से लेकर टाटामिल चौराहे पर दो कारें, दो बाइक व एक स्कूटी को बस ने अपनी चपेट में लिया। उसके बाद बस टाटमिल चौराहे पर सिग्नल पोल को तोड़ते हुए ट्रैफिक बूथ से टकराकर रुक गई। बस के रुकते ही चालक फांदकर मौके से फरार हो गया।

हादसे के बाद अफरा-तफरी मच गई। लोग घायलों को लेकर पड़ोस के कृष्णा अस्पताल पहुंचे और उन्हें भर्ती कराया। सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंची और आनन फानन घायलों को लेकर हैलट अस्पताल लेकर आया गया। पुलिस के मुताबिक हादसे में छह लोगों के की मौत हुई है। हालांकि केवल तीन की पहचान ही हो सकी है।

मृतकों में

  • लाटूश रोड निवासी 24 वर्षीय शुभम सोनकर पुत्र विजय सोनकर,
  • लाटूशरोड निवासी 25 वर्षीय सुनील उर्फ टि्ंकल सोनकर पुत्र ध्रुव सोनकर और
  • बेकनगंज निवासी 24 वर्षीय अर्सलाम पुत्र अनीस की शिनाख्त हो गई है।

जबकि तीन अन्य की पहचान अभी नहीं हुई है। मृतकों में एक रिक्शा चालक भी बताया जा रहा है, जिसे शुरूआत में ही सब ने टक्कर मारी थी।

यह हुए हैं घायल: कार सवार घुनकुट्टी निवासी विनय शुक्ला, पत्नी आरती, लाठी मोहाल निवासी बहनोई राजेश त्रिपाठी और बहन नीलू त्रिपाठी के साथ रूमा से एक शादी समारोह से वापस आ रहे थे। चारों घायल कृष्णा अस्पताल में है। इसके अलावा बाइक सवार अहिरवां निवासी अमित कुमार सविता अपने दोस्त सौरभ ठाकुर के साथ बाइक से घंटाघर खाना खाने जा रहे थे। दोनों घायल हैं। ई रिक्शा चालक झकरकटी निवासी जीतराम भी घायल है। स्कूटी सवार रमेश यादव अपने दोस्त शुभम सोनकर व सुनील सोनकर के साथ जा रहा था। रमेश की हालत गंभीर है जबकि उसके दोनों दोस्तों की मौत हो गई।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “कानपुर के बाबूपुरवा इलाके में हुए सड़क हादसे के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ है। इसमें जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। इसके साथ ही मैं इस दुर्घटना में घायल सभी लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

सीएम योगी ने कहा, “कानपुर में हुई सड़क दुर्घटना में लोगों की मृत्यु अत्यंत दुःखद है। परमपिता दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोक संतप्त परिजनों को यह अथाह दुःख सहने की शक्ति दें। घायलों को हर संभव चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने हेतु प्रशासन को निर्देश दे दिए गए हैं।”

पुलिस उपायुक्त (पूर्वी) ने बताया, “घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस और एबुलेंस सेवा को तत्काल भेजा गया। मृतकों का आंकड़ा 5 से 6 हो सकता है। बस ड्राइवर की तलाश की जा रही है। घटना में तीन गाड़ियां और कई बाइक क्षतिग्रस्त हुई हैं। आसपास रहने वाले लोगों को भी चोटें आई हैं। घायलों का उपचार कराया जा रहा है। बाकी की विधिक कार्रवाई की जा रही है।”

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जताया दु:ख

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, “कानपुर में हुई बस दुर्घटना में कई लोगों के हताहत होने की खबर से अत्यंत दुःख हुआ है। इस घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी गहन शोक-संवेदनाएं। मैं घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.